ब्रह्मर्षि समाज से सम्बंधित ब्लॉग | ब्लॉग लिखने का मेरा मकसद समाज से जुड़े पहलुवों पर शोध करना है, ताकि सही मार्गदर्शन मिले | मेरा इरादा किसी भी धर्म, जाति या व्यक्ति विशेष को ढेस या हानि पहुँचाने का कतई न है | अगर किसी भाई बंधू को मेरे ब्लॉग के लेख से जुड़े हुए सच्चाई से समस्या है, तो मैं इतिहास नहीं बदल सकता, मुझे क्षमा करें | आप से विनती है वर्तमान को सही करने की चेष्टा करें और भविष्य से जोड़कर उज्वल इतिहास का निर्माण करें | आपने अपना बहुमूल्य समय मेरे ब्लॉग को दिया इसके लिए मैं आपका सदा आभारी हूँ | आप अपने विचार कमेन्ट के जरिये व्यक्त करके मेरा मार्गदर्शन कर सकते हैं, मुझे ब्लॉग लेखन में सहायता का अनुभव प्राप्त होगा | पाठकों से अनुरोध है आप लेख का दुरूपयोग न करें | संतोष कुमार (लेखक)

पुराण और उनके श्लोकों की कुल संख्या

Wednesday 8 August 2012

पुराणों के श्लोकों की कुल संख्या

०१. अग्निपुराण: १५०००
०२. कूर्मपुराण: १७०००
०३. गरुड़पुराण: १९०००
०४. पद्मपुराण: ५५०००
०५. ब्रह्मपुराण: १४०००
०६. ब्रह्माण्डपुराण: १२०००
०७. ब्रह्मवैवर्तपुराण: १८०००
०८. भविष्यपुराण: १४५००
०९. मार्कण्डेयपुराण: ९०००
१०. मत्सयपुराण: १४०००
११. नारदपुराण: २५०००
१२. लिंगपुराण: ११०००
१३. विष्णुपुराण: २३०००
१४. वाराहपुराण: २४०००
१५. वामनपुराण: १००००
१६. श्रीमद्भावतपुराण: १८०००
१७. शिवपुराण: २४०००
१८. स्कन्धपुराण: ८११००

नोट: उपरोक्त सारे पुराणों को मिलकर श्लोकों की कुल संख्या लगभग ४०३६०० (चार लाख तीन हजार छः सौ) है | साथ ही साथ रामायण में लगभग २४००० एवं महाभारत में लगभग ११०००० श्लोक हैं |

0 comments:

Post a Comment

न्यूज: समाचार पत्र, मैगजीन, टेलीवीजन और वेबसाइट से संगृहीत

Copyright © 2012 संतोष कुमार http://brahmeshwarmukhiya.blogspot.com

  © Blogger template On The Road by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP