ब्रह्मर्षि समाज से सम्बंधित ब्लॉग | ब्लॉग लिखने का मेरा मकसद समाज से जुड़े पहलुवों पर शोध करना है, ताकि सही मार्गदर्शन मिले | मेरा इरादा किसी भी धर्म, जाति या व्यक्ति विशेष को ढेस या हानि पहुँचाने का कतई न है | अगर किसी भाई बंधू को मेरे ब्लॉग के लेख से जुड़े हुए सच्चाई से समस्या है, तो मैं इतिहास नहीं बदल सकता, मुझे क्षमा करें | आप से विनती है वर्तमान को सही करने की चेष्टा करें और भविष्य से जोड़कर उज्वल इतिहास का निर्माण करें | आपने अपना बहुमूल्य समय मेरे ब्लॉग को दिया इसके लिए मैं आपका सदा आभारी हूँ | आप अपने विचार कमेन्ट के जरिये व्यक्त करके मेरा मार्गदर्शन कर सकते हैं, मुझे ब्लॉग लेखन में सहायता का अनुभव प्राप्त होगा | पाठकों से अनुरोध है आप लेख का दुरूपयोग न करें | संतोष कुमार (लेखक)

भूमिहार ब्राह्मण जाति के लोगों का बाहुल्य क्षेत्र

Saturday 14 July 2012

भूमिहार ब्राह्मण जाति के लोगों का अधिकांश बाहुल्य क्षेत्र बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश का इलाका देखने को मिलता है |

बिहार के उत्तरी दक्षिणी बिहार के मैदानी इलाकेनवादा, जहानाबाद, औरंगाबाद, अरवल, शेखपुरा, बेगुसाराय, मुजफ्फरपुर, रोहतास, आरा, भभुआ, कैमूर, बक्सर, चम्पारण, पटना, गया, छपरा, भागलपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, मुंगेर, दरभंगा, सिवान, जमुई, कटिहार, वैशाली, लखीसराय, नालंदा, गोपालगंज |

पूर्वी उत्तर प्रदेश - गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, वाराणसी, बलिया, मिर्ज़ापुर, जौनपुर, इलहाबाद, गोरखपुर, देओरिया, महराजगंज, सिद्दार्थ नगर , बस्ती, आदि जनपदों में बहुलता के साथ इनकी आबादी दखने को मिलती है |

- संतोष कुमार (लेखक)

2 comments:

Unknown 26 July 2012 at 04:17  

aapne bhagalpur ka naam nahi mention kiya hai.....

Post a Comment

न्यूज: समाचार पत्र, मैगजीन, टेलीवीजन और वेबसाइट से संगृहीत

Copyright © 2012 संतोष कुमार http://brahmeshwarmukhiya.blogspot.com

  © Blogger template On The Road by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP